Gyan Or Dharm

ज्योतिष, धर्म संसार, धार्मिक स्थान, धर्म दर्शन, ब्राह्मणो का विकास, व्रत और त्यौहार और भी अन्य जानकारी आपकी अपनी हिंदी भाषा में उपलब्ध है।

Business

Responsive Ads Here

Thursday, August 8, 2019

जानिए ! श्री कृष्ण के पास हमेशा क्यों रहती थी बांसुरी ?? क्या हे रहस्य ।। AIBA ।।

भगवान कृष्ण की बांसुरी सुनकर मनुष्य और पशु भी मोहित हो जाते हैं। क्या आप जानते हैं भगवान श्री कृष्ण की बांसुरी में छिपे जीवन का सार। यह हमें बताता है कि मनुष्यों को कैसे व्यवहार करना चाहिए। इन गुणों के कारण, भगवान कृष्ण को छोटी बांसुरी बहुत प्रिय है। पुराण में कई कहानियां बताई गई हैं कि भगवान ने बांसुरी को अपने जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान क्यों दिया।
jai shri krishna
shri krishna 
यमुना के किनारे बांसुरी कि कहानी :
एक समय श्री कृष्ण ने यमुना के किनारे अपनी बांसुरी बजाई। एक गोपि को बांसुरी की धुन सुनाई दी। उसने चुपके से श्री कृष्ण की बांसुरी अपने पास रख लिया। उसके बाद गोपि बांसुरी से पूछते हैं, 'पिछले जन्म में आप किस तरह का अभिनय कर रहे थे कि आप केशव की गुलाब जैसी पंखुड़ियों को हर समय  होंठों को स्पर्श/छूते रहती हो । यह सुनकर बांसुरी मुस्कुराई और बोली, मैं श्रीकृष्ण के पास जाने के लिए कई  जन्म का इंतजार कर रही हूं। त्रेतायुग में जब भगवान राम ने वनवास काट दिया। उस दौरान मैं उनसे मिला था। उनके आसपास कई खूबसूरत फूल और फल हैं। मेरे पास उस पौधे की तुलना में कोई विशेष गुण नहीं है, लेकिन भगवान ने मुझे अन्य पौधों के रूप में महत्व दिया। मुझे उसके कोमल पैर छूने के बाद प्यार का एहसास होता था। वे मेरी बेरहमी की भी परवाह नहीं करते। जीवन में पहली बार मुझे किसी ने इतने प्यार से स्वीकार किया था। इस कारण मैं उसके साथ जीवन बिताना चाहता हूं। लेकिन उस समय वह अपनी गरिमा से बंधे हुए थे, इसलिए उन्होंने द्वापर युग में मेरा साथ देने का वादा किया। इस तरह श्री कृष्ण ने अपने वचन को पूरा करते हुए अपने शब्दों को मेरे करीब रखा।

बांसुरी देती हे हमें यह सन्देश :
बांसुरी में गांठ नहीं है, वह खोखली है। इसका मतलब है कि अपने शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ न डालें। कोई भी व्यक्ति आपके साथ क्या करता है, अपनी भावनाओं को न बदलें।

बांसुरी बिना बजाए नहीं बजती है, यानी जब तक यह न बोला जाए, तब तक उसका भाषण बहुत मूल्यवान है, चुपचाप बात करना और शांत रहना बेहतर है।

जब भी बांसुरी बजाई जाती है, वह मधुर बजाता है, जिसका अर्थ है कि हर बार जब आप बात करते हैं, तो बस मीठा बोलें।

Read More:

भगवान कृष्ण अपने सिर में मोर पंख क्यों सजाते हैं?



डिजिटल ब्राह्मण समाज में जुड़े आल इंडिया ब्राह्मण समाज की ऐप के माध्यम से |
ऐप लिंक :- (AIBA) All india Brahmin Association


आल इंडिया ब्राह्मण एसोसिएशन (AIBA)
यशवंत शर्मा  ( इंदौर)


1 comment: